8 immunity booster fruit जो बीमारियों से बचाने के काफी helpful है

By | January 16, 2022
immunity booster fruit

8 immunity booster fruit

दोस्तों जैसा की हम जानते है सभी को फल खाना बेहत पसंद है.और हमारे पसंदीदा फल भी है . जिन्हें हम बहुत पसंद करते है. पर क्या आप जानते है सही मात्रा में फलों का seven करना आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली  को मज़बूत करता है तथा  अन्य स्वास्थ्य लाभों को जोड़ता है.

जब भी आप market  से या bazaar से फलों की ख़रीदारी करते हैं, तो फलों की ख़रीदारी करते वक़्त आपको हमेशा इस बात का ध्यान  रखना है या ध्यान  रखना चाहिए कि आप हमेशा जो भी फल खरीद रहे है वो organic रूप से  तैयार की गई है. उन्हें  ही ख़रीदें और इसका  मतलब वैसे fruit जो  कि प्राकृतिक खाद के  द्वारा उपजाए  गए हैं क्योंकि इनमें vitamin की मात्रा भरपूर होती है।

दोस्तों अगर आप हमेशा स्वास्थ्य  रहना  चाहते हैं तो आपको अपने दैनिक आहार यानी की   भोजन में फलों को आवश्यक रूप  से शामिल करना चाहिये . यदि आप बहुत  सारी  बीमारियों से बचना चाहते हैं या आप चाहते हैं कि आप hospital के चक्कर में ना पड़े. आप छोटी छोटी चीज़ों के  लिए हमेशा चिकित्सक के पास  जाते हैं. जैसे – सर्दी जुकाम, खून की कमी, दस्त , तथा  अन्य छोटे  मोटे तरह ke संक्रमण से बचाव के  लिए आप हमेशा चिकित्सक के पास  जाते हैं, तो अगर आप चाहते हैं कि आप इन छोटे  मोटे रोगों  से बचें. इसके लिए आपको आपके dainik भोजन  में  फलों का सेवन  करना बोहोत ही  आवश्यक है.

फलों में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनका सेवन  करना हमारे शरीर के  लिए काफ़ी लाभदायक होता  है. जैसे- vitamin C, पोटैशियम, fiber  वग़ैरह . दोस्तों  अधिकांश फलों में वासा नहीं hota है. तो चलिए दोस्तों आज इस post  के  माध्यम से हम कुछ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले  फलों के  बारे में आपको बतायेंगे।  जैसे की इस list में हमने लिखा  है –

8 immunity booster fruit – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फल

Apple ( सेव) – सेव एक मीठा और सेहतमंद फल है, जो बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है, इसका सही मात्रा में सेवन करके  हम अपने इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. सेव  से न सिर्फ़ आप  अपनी इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं, बल्कि  इसका इस्तेमाल वज़न कम करने के लिए भी लोग करते हैं.

रोज़ाना सेव खाने से मोटापा की समस्या कभी नहीं आती साथ ही साथ सेव  का सेवन कई बीमारियों को होने से रोकता है। डॉक्टर भी हमें रोजाना एक सेव का सेवन करने की सलाह देते हैं. सेव का उत्पादन सबसे अधिक  कश्मीर में होता हैं. कश्मीरी सेब खाने में बहुत मीठे होते हैं, इसका कलर रेड होता है.

अंगूर (ग्रेप्स) – अंगूर विटामिन से भरपूर फल है इसका आकार छोटा गोल होता  है. जो की हरे  तथा  ब्लैक  colour  का होता है. अंगूर में vitamin सी की मात्रा 64 प्रतिशत होती है. अंगूर में protein vitamin ए , vitamin सी , मैंगनीज , फोलेट,  थायमीन और मैग्नीशियम की मात्रा होती है।

आपको हमेशा अंगूर का सेवन  करना चाहिए. अगर आप अपने शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा को बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अंगूर का सेवन रोजाना  करना चाहिए। अंगूर में Anti-ओक्सिडेंट   की मात्रा बहुत ही अधिक होती है.  जिससे की cancer जैसे खतरनाक बीमारी के  ख़तरे को कम किया  जा सकता है. अंगूर का स्वाद mitha और खट्टा होता  है।

अनानास (पैन एप्पल ) – अनानास का सेवन  मधुमेह और hart  रोग के  साथ साथ cancer जैसी बीमारियों से आपको बचाता है.  अनानास इसमें भरपूर मात्रा में एंटीबायटिक तत्व मौजूद रहता है अनानास vitamin  सी और मग्निज़  से भरपूर होता है.

अनानास के  अंदर ब्रोमेलेन नामक एन्जाइम पाया जाता  है.। जो  कि आपको बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अनानास को आप अपने आहार में शामिल  करके अपने शरीर को स्वस्थ और निरोग बना  सकते हैं।

ब्लूबेरी – ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है ब्लूबेरी का seven आपके शरीर की इम्युनिटी system को Boost करता है।इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता  है ब्लूबेरी के  कई प्रकार bazaar में उपलब्ध है। ब्लूबेरी में लगभग 24% vitamin C की मात्रा पाई  जाती है. ब्लूबेरी का सेवन  शरीर में fiber और कार्बोहाइड्रेट और vitamin C की मात्रा को बढ़ाता है.

ब्लूबेरी का सेवन  से आप सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से बच सकते हैं ब्लूबेरी सबसे अच्छे फलों और rich फलों की गिनती में आता हैं।

संतरा (ऑरेंज) –  संतरा  में vitamin सी की भरपूर मात्रा होती है, संतरे का सेवन  शरीर में सफ़ेद रक्त कोशिकाओं के  उत्पादन को बढ़ाने में किया  जाता है. जो  आपके शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और बीमारी से बचने में आपकी मदद करता है.

संतरा  एक खट्टा mitha फल है, जो की गूदेदार होता  है. इसमें रस से भरा होता है , इसमें रस  की मात्रा अधिक होती है आप juice के रूप  में भी इसका रस  का सेवन  कर सकते हैं. जो  कि काफ़ी लाभदायक और testy होता है.

अधिकतर लोग संतरे का juice का सेवन  करते हैं.

पपीता – पपीता vitamin सी से भरपूर फल है इसे हम सब्जी के रूप में भी ले सकते हैं. अधिकतर लोग  कच्चे पपीते को सब्जी के रूप  में बनाके खाते हैं. पपीता  पोटेशियम, मैग्नीशियम से भरा फल है. यह हमारे शरीर के  पाचन तंत्र को मज़बूत करता है और इम्यूनिटी को Boost करने में काफ़ी मदद करता है.

पपीता का स्वाद मीठा  है यह एक  गूदेदार फल है। पपीता में कई प्रकार के अन्य vitamins भी पाए जाते है .

तरबूज़ – तरबूज़ का सेवन  उच्च रक्तचाप से बचाता है इसमें vitamin सी और  पोटेशियम, vitamin ए vitamin B . जैसे पोषक तत्वों की मात्रा बोहोत ही अधिक होती है। तरबूज़ का सेवन अधिकतर  गर्मियों में hota है. इसमें पानी की मात्रा बहुत  अधिक होती है जो  dehydration  से बचाता है . इसके अंदर एमिनो acid  पाया जाता है jo हमारे शरीर के  आंतरिक अंगों को स्वस्थ रखने में मदत करता  है.

तरबूज  आकार gol और अंडाकार होता  है. तरबूज़ के  बीजों को भूनकर  खाया जाता है जो  कि vitamin और पोषक तत्वों से भरपूर hota है. तरबूज़ के  बीज भी काफ़ी vitamin से भरे होते हैं।

तरबूज़ एक  गूदेदार फल है.

कीवी – कीवी में  vitamin k , पोटेशियम और vitamin सी जैसे पोषक तत्व की मात्रा अधिक होती है, जो  कि हमारे शरीर के  लिए बहूत ही ज़रूरी पोषक तत्व में से हैं. कीवी  का इस्तेमाल आप अपने शरीर  की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के  लिए कर सकते हैं. इसकी गिनती माँगे फलों में होती है jo हमारे शरीर कोसंक्रमण से बचाने में मदद करती है।

तो दोस्तों इस प्रकार के अनेकों फल बाज़ार में उपलब्ध है पर उसमें से जो फल काफ़ी मात्रा में हमारे शरीर को लाभ  पहुँचाते हैं. हमने इस post ke माध्यम से आपको बताने की prayas kiya है. दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा यह post पसंद आया होगा.

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