Artificial Intelligence in Hindi -कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है?

By | April 13, 2020
artificial intelligence

  “AI-Artificial Intelligence in Hindi”   तेज रफ़्तार से बदलती दुनिया में कंप्यूटर का बहुत ही  महत्वपूर्ण योगदान  है और सुचना विज्ञान के क्षेत्र में भी इसका महत्वपूर्ण योगदान  है . Artificial Intelligence को हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) कहा जाता है. कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI)  या अर्तिफ़िशिअल इंटेलिजेंस कंप्यूटर और सूचना विज्ञान के क्षेत्र की ही एक शाखा है. आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को कृत्रिम दिमाग भी कहा जाता है. जिसमे मशीनों को इंसानी दिमाग की तरह ही उन्नत किया जाता है या कहे तो मशीनों के Intelligence पर कम किया जाता है. जिससे की वो इंसानों की तरह ही सोच सके और इंसानों की तरह कम भी कर सके. इस क्षेत्र में Robot और Self ड्राइविंग कार ,स्वाचालित जहाज , स्वचालित अंतरिक्ष यान  के रूप में अध्यन और विकास शामिल है. Artificial Intelligence in Hindi की शुरुवात 1956 से हुई थी जो धीरे धीरे ओर विकसित होती जा रही है.

मशीनों में Artificial Intelligence तकनीक की Help से कुछ इस तरह से उन्नत  बनाया जा रहा है की वो खुद ही सोचे समझे, आवाज को पहचाने, Touch को महसूस करे और निर्णय ले सके.  Artificial Intelligence in Hindi पे आधारित कई films (Movies) भी बन चुकी है जो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की तकनीक को दिखाती है जिसमे, Marvel सिनेमटिक यूनिवर्सल की फिल्मे और Robot 2.0 की फिल्मे प्रमुख रूप से आती है. जिसमे मशीन खुद ही सोच कर जवाब देती है और मनुष्यों के कार्यो को आसानी से कर लेती है. कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) या आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के बारे में विस्तार से जानते है, जिससे आपको आपके सभी सवालो के जवाब मिल जाये.

 

Artificial Intelligence क्या है? (What is Artificial Intelligence in Hindi)

AI-Artificial Intelligence in Hindi (आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस ) को हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमता या कृत्रिम दिमाग कहा जाता है. जिसमे मशीनों में कृत्रिम intelligence का विकास किया जाता है. जिससे मशीन इंसानों की तरह खुद ही सिख सके , समझ सके और खुद ही निर्णय ले सके. Artificial Intelligence मशीनों की intelligence को विकसित करना है. इसका विकास Computer  में  Application Software की मद्त से किया जाता है. Artificial Intelligence से विकसित उपकरण, कभी-कभी मानव के मार्गदर्शन में और कभी-कभी बाहरी मार्गदर्शन के बिना काम करते हैं.  समस्याओं की एक निरंतर बढ़ती सीमा को हल करने या मदद करने में सक्षम होते हैं. कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) या आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस में इंसानी दिमाग की सारी विशेषताओ को ध्यान में रखा गया है.

AI

Birth of Artificial intelligence (आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस(AI)का जन्म)

1956 में John McCarthy जो एक अमेरिकन साइंटिस्ट थे. उन्होंने Dartmouth Conference में अपने दो सहयोगियों Claude Shannon and Nathan Rochester of IBM को साथ लेकर सभा का संबोधन किया. John McCarthy ने ही सर्व प्रथम Artificial Intelligence  का नाम दुनिया के सामने रखा. और कहा की  सीखने के हर पहलू या बुद्धिमत्ता की किसी अन्य विशेषता का इतना सटीक वर्णन किया जा सकता है कि इसे अनुकरण करने के लिए एक मशीन बनाई जा सकती है. बस यही से  1956  में AI कृत्रिम बुद्धिमत्ता  का जन्म हुवा. 

 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के लक्ष्य (Goals of artificial intelligence in Hindi)

कृत्रिम बुद्धिमता (AI-Artificial Intelligence in Hindi)  के व्यापक लक्ष्यों में वेसी “मशीनों को निर्माण जो बुद्धिमान है”. मशीने जो मानवीय प्रतिक्रिया की तरह प्रतिक्रिया और तर्क दे . उचित परिणाम और व्यवहार में इंसानों की तरह हो. जो जटिल से जटिल कार्यो को कर सके. खुद ही सीख सके और योजना बना सके.

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एल्गोरिदम और इंटेलिजेंस का एक सेट है जो मानव इंटेलिजेंस की नकल करने की कोशिश करता है. सोफिया (Sofia robot) मानव द्वारा निर्मित एक रोबोट है जो Artificial Intelligence का एक उदाहरण परिणाम है. जो की मानवीय प्रतिक्रियाएं करती है. दुःख और ख़ुशी को भी व्यक्त कर सकती है. व्याख्या और सोच सकती है . समझा सकती है और Advice के साथ साथ Prediction भी दे सकती है.

 

Artificial Intelligence का लक्ष्य सोफिया के तरह ही मशीन का निर्माण करना है जो सभी तरह के कार्य कर सके जो इंसानों द्वारा किये जा सकते है.  जो हमारी ज्ञान और विज्ञान को एक नया मुकाम दे.

 

Use of Artificial intelligence (AI) का उपयोग

 

“AI कंप्यूटर विज्ञान की एक शाखा है”. जिसका उपयोग आज लगभग सभी प्रकार कम्पनियो के द्वारा किये जा रहे है. Artificial Intelligence (AI) in Hindi इसका उपयोग चिकित्सा, व्यवसाय, शिक्षा, कानून और विनिर्माण जैसे अन्य क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. किसी बेहद जटिल सिस्टम को चलाने. नई दवाएं तैयार करने , नये Chemical तलाशने, खनन उद्योग से लेकर

अंतरिक्ष विज्ञान तथा Share Market से लेकर Insurance तक. मानव जीवन का कोई क्षेत्र ऐसा नहीं बचा है, जिसमें आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस का उपयोग न हो रहा हो.

 

Example of Artificial Intelligence (AI) in Hindi

Artificial Intelligence धीरे धीरे बहुत ही लोकप्रिय होते जा रहा है. इसलिये Technology और business से सम्बंधित सभी कंपनिया आज इस technology में काफी निवेश कर रही है. AI Computer का भविष्य है. Artificial Intelligence (AI) in Hindi का प्रमुख उदाहरण है-

1.  SIRI (Artificial Intelligence in hindi)

Apple कंपनी द्वारा iPhone  और iPad में पेश किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय निजी सहायक में से एक है. SIRI मैत्रीपूर्ण महिला तथा पुरुष की  आवाज-सक्रिय सहायक दैनिक दिनचर्या पर उपयोगकर्ता के साथ बातचीत करता है. वह हमें जानकारी खोजने, निर्देश प्राप्त करने, संदेश भेजने, वॉयस कॉल करने, एप्लिकेशन खोलने और कैलेंडर में ईवेंट जोड़ने के लिए सहायता करता है. SIRI प्राकृतिक भाषा के प्रश्नों और अनुरोधों को समझने में सक्षम है. जो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का एक उदाहरण है.

 

2. Tesla (Artificial intelligence Car)

टेस्ला ऑटोमोबाइल self ड्राइविंग कार का नाम है जो Air Update होती है. सीखती है समझती है और बिना ड्राईवर के कार को ड्राइव कर सकती है. Tesla Artificial Intelligence का भविष्य है.

 

3. कोगिटो

कोगिटो वर्तमान में बाजार पर ग्राहक सहायता प्रतिनिधियों की मशीनी Intelligence को बेहतर बनाने के लिए व्यवहार संस्करण का अच्छा उदाहरण है. कंपनी ग्राहक सहयोग बढ़ाने के लिए मशीन लर्निंग  (Machine Learning) और व्यवहार विज्ञान के लिए कोगिटो का use करती है.

कोगिटो लाखों वॉयस कॉल पर लागू होता है जो दैनिक आधार पर होता है. ये मानव आवाज का विश्लेषण करता है और व्यवहार को बढ़ाने के लिए वास्तविक समय मार्गदर्शन प्रदान करती है.

4. Echo

Echo(इको) को Amazon द्वारा लॉन्च किया गया था, जो स्मार्ट हो रहा है और नई सुविधाओं को जोड़ रहा है. Echo सवालों के जवाब देता है.  ऑडियोबुक पढ़ता है .  ट्रैफिक और मौसम की रिपोर्ट के साथ साथ खेलो की लाइव जानकारी स्कोर और शेड्यूल प्रदान करता है. Echo  एलेक्सा वॉयस सर्विस का उपयोग करता है. जो आने वाले दिनों में और विकसित होगा.

5. Google Map

गूगल मैप आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस Technology का इस्तेमाल करती है. मैप में रास्ता, दुकान, बैंक, पेट्रोल पंप, जंगल ,नदी , झरना सहित धरती के हर हिस्से को दिखा सकती है. और दिन बी दिन उपयोग करता द्वारा edit हो कर और विकसित होती जाती है . गूगल मैप vice  assistance को भी समझती है और पर्तिक्रिया देती है. Google map Artificial Intelligence (AI) in Hindi का एक उदहारण है.

 

Types of Artificial Intelligence (AI) in Hindi

आज Artificial Intelligence का इस्तेमाल सभी क्षेत्र में होता है. आने वाला समय वाकई में AI का होने वाला है. Artificial Intelligence को दो भागो में रखा गया है.

1. Narrow AI कमजोर, संकीर्ण या Week AI  भी कहा जाता है, इस तरह की कृत्रिम बुद्धिमत्ता एक सीमित किये हुवे कार्य को करती है. ये उतनी बुद्धिमान नही होती क्योकि इसमे पहले से ही मशीन में उसका फीडबैक सेट कर दिया जाता है जिससे की वो स्मार्ट लगता है. Narrow AI  अक्सर एक ही कार्य को बहुत अच्छी तरह से करने पर केंद्रित होता है.उदाहरण के लिए – Computer गेम Chess इत्यादी .

 

2. Strong AI  – इसे Artificial General Intelligence (AGI) या मजबूत बुद्धिमता भी कहते है. Strong AI  General Intelligence  वाली मशीन है और इंसान की तरह ही यह किसी भी समस्या को हल करने के लिए उस बुद्धिमत्ता को लागू कर सकता है. ये जटिल कार्यो को आसानी से कर सकता है. इससे पता चलता है की मशीन भी मनुष्य की तरह कार्य कर सकता है.

 

Conclusion

AI-Artificial Intelligence (in Hindi) का प्रभाव हमारे भविष्य के विज्ञान को ओर विकसित करेगा.  AI एक उन्नत Technology बन कर उभरेगी. हमारे दैनिक जीवन में  इसका प्रभावशाली Effect रहेगा.

 

दोस्तों उम्मीद है की आपको ये पोस्ट कृत्रिम बुद्धिमता या आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस क्या है (what is Artificial Intelligence in Hindi) पसंद आया होगा. दोस्तों मझे पूर्ण आशा है आप एस पोस्ट को अपने दोस्तों के बीच जरुर share करेंगे. दोस्तों इस पोस्ट पे आप अपने comment जरुर दे.  (धन्यवाद )

 

One thought on “Artificial Intelligence in Hindi -कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है?

  1. Pingback: Machine Learning in Hindi (मशीन लार्निंग क्या है?) - Technical miki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *