Machine Learning in Hindi (मशीन लार्निंग क्या है?)

By | April 18, 2020
machine learning

” What is Machine Learning  ” 

Machine Learning  के उदहारण और Application क्या है?.  मशीन लर्निंग  हमारे आने वाले Future की  Technology है . आज  मशीन को इतना उन्नत कर दिया गया है,की वो खुद से ही निर्णय ले सके .

Machine Learning  में मशीन को बिना Program किये इतना Smart बना दिया जाता है की वो    खुद ही अपने पिछले कार्य के अनुभव के आधार पर खुद ही कार्य को पूरा कर ले . दिए गए input डाटा को पहचान कर खुद से ही सुधर कर सके . Machine Learning kya hai .

मशीन लर्निंग में मशीन खुद से डाटा का पहचान करता है. डाटा में अपने पिछले अनुभव के आधार से अंतर निकाल लेना, जरुरी सुचना और संभावना का तलाश कारना learn करवाया जाता है.

हमारी पूरी कोशिश है की Machine Learning in Hindi में मशीन लर्निंग से सम्बंधित आपके सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाये.  तो चलिये आज हम जानते  Machine learning kya hai . Machine Learning in Hindi में.

 

 

मशीन लार्निंग क्या है? (What is Machine Learning in Hindi)

Machine Learning  Artificial Intelligence की एक Application होती है. जो मशीन को इतना पावरफुल बना देती है की वो खुद ही सीख सके और अपनी सीख के आधार पर खुद को Self improve भी कर सके. मशीन लर्निंग मशीन या कंप्यूटर को स्पष्ट रूप से प्रोग्राम किए बिना सीखने की क्षमता देता है.

 

सरल शब्दों में मशीन लर्निंग डेटा साइंस का क्षेत्र है. जिसमें प्रोग्रामर एल्गोरिदम बनाते हैं, स्वचालित रूप से डेटासेट बनाते हैं, जिससे मशीन डेटा पैटर्न का विश्लेषण करते हैं और कुछ नए पूर्वानुमान के लिए उन डेटासेट को सीखते हैं.

 

मशीन लर्निंग Learning की वो शाखा है जिसमे Computer या Machine अपने अनुभव से Data से उसके Pattern का पता करता है और उस pattern को खुद याद भी रख लेता है. और बाद में इस अनुभव का इस्तेमाल वो दूसरी डाटा के pattern का पता करने में करता है. इस तरह मशीन बिना मनुष्य के खुद से ही दिन ब दिन खुद को improve करती रहती है.

 

Machine Learning (Machine Learning in Hindi) Artificial Intelligence की ही शाखा है. जिसका Use Computer को Learn करवाने के लिए किया जाता है. ताकि कंप्यूटर खुद से ही बिना मनुष्य के मनुष्यों की तरह सीख सके, जटिल से जटिल कार्य को अपने कार्य अनुभव के आधार से खुद ही कर सके. जिससे की समय का बचत हो पाये और कम समय में ज्यादा कार्य हो सके. इस तरह एक मशीन/कंप्यूटर को बुद्धिमान बनाने के लिये Machine Learning की आवश्यकता होती है.

 

 

Types of Machine Learning (मशीन लर्निंग के प्रकार) in Hindi

Machine Learning  के तीन प्रकार होते है जो की खास Algorithem पे work करती है. चलिये मशीन लर्निंग के इस टेक्निक को जानते है –

1. Supervised Learning – इस प्रकार की Machine Learning में मशीन को Input data और Output data को पहले से ही Labeled कर दिया जाता है . जिसमें machine को Learn किये data के आधार से उसकी गुणवता की पहचान की जा सकती है.

Supervised Learning में Labeled किये गये डाटा के अनुसार परिमाण प्राप्त  होता है और मशीन उस परिणाम को Learn कर लेता है.जब भी कोई नया data प्राप्त होता है तो मशीन अपने experience और labeled डेटा के आधार पर result देता है.

 

2. Unsupervised Learning – इस प्रकार की machine Learning में मशीन के पास किसी भी प्रकार का कोई input और output डाटा को labelded नही किया जाता है. बल्कि मशीन खुद ही डाटा का Analyzed (विश्लेषण)करके उसे  Clustering और Group में बाँट देती है. उस डाटा को समझती है सीखती है और परिणाम देती है. और कोई नयी data मिलने पर record की गयी data cluster और Group के अनुसार उस data का परिणाम देती है. unsupervised Learning से मशीन जटिल से जटिल कार्य को कर सकती है और ये ज्यादा Strong Learning मानी जाती है.

3. Reinforcement Learning – इस प्रकार की Machine Learning में मशीन के पास labeled data नही होता वो खुद ही डाटा का Analyzed (विश्लेषण) nagative और Positive डाटा रूप में करता है. जब कोई नया data मिलता है तो पुराने आकड़ो के आधार और अनुभव के अनुसार अपना परिणाम देता है. इसमे सारा निर्णय Reinforcement agent का होता है. Computer में chess खेलना इसका एक उदाहरण है, जिसमे अगला चाल पहले चाल के अनुभव के आधार पर computer के द्वारा चला जाता है.

 

Machine Learning के Algorithms in Hindi

Algorithems का मतलब नियमों का गुच्छा होता है. इसके नियम  पालन कर के ही कोई कार्य किया जा सकता है या कार्य हो सकता है. जब हम कोई रोड Cross कर रहे होते है तब रोड में कोन सा नियम का पालन करना पड़ता है. रोड के सिग्नल में Green light का मतलब आगे बढना और Red Light का मतलब रुकना होता है. रोड का algorithems कहलाता है.उसी प्रकार

Machine Learning के चार  सामान्य नियम या Algorithems है –

1. Classification Algorithems – Classification (वर्गीकरण) हमारे डेटा को एक वांछित और अलग-अलग वर्गों में वर्गीकृत करने की तकनीक है, जहां हम प्रत्येक वर्ग को labeled (लेबल) assign कर सकते हैं।

 2. Regression Algorithems – यह एक अलग शिक्षण कार्य है जहाँ आउटपुट का निरंतर मूल्य होता है.  मशीन के द्वारा ये अनुमान लगाया जाता है, की कोन सा value output से ज्यादा करीबी है. Regression Algorithems की सटीकता जितनी अधिक होगी त्रुटि उतनी ही छोटी होगी.

3. Clustering Algorithems – Clustering Algorithems मुख्य रूप से अनियंत्रित (Uncategrized) डेटा के संग्रह में एक संरचना या Pattern (पैटर्न) खोजने से संबंधित है. Clustering Algorithems  डेटा को संसाधित करेगा और यदि वे डेटा में मौजूद हैं, तो data में Natural cluster को ढूंढेंगा.

4. Association Algorithems – Association Algorithems बड़े डेटाबेस के अंदर data Object  के बीच जुड़ाव स्थापित करने की अनुमति देते हैं. Uncategrized तकनीक बड़े डेटाबेस के बीच दिलचस्प संबंध की खोज करता है .

उदाहरण के लिए – जो लोग नया घर खरीदते हैं, वे नए फर्नीचर खरीदने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं.

 

 

मशीन लर्निंग का उपयोग 

Machine Learning आज वर्ल्ड  की सबसे प्रभावशाली और शक्तिशाली तकनीकों में से एक है. इससे भी  महत्वपूर्ण  (Important)  यह है, की अभी भी  हम इसकी पूरी क्षमता का आकलन करने  से बहुत दूर हैं. आज हर जगह इसका उपयोग हो रहा है, google इसका सबसे बढ़ा उदाहरण है जो हमेशा user के द्वारा इनपुट किये गये डाटा से सीखता रहता है और सुधार करता रहता है.

Machine Learning तकनीक का बेहतर use –

Facebook, twiter, Youtube , Amazone, Flipcart , तथा Bussiness से सम्बंधित सारी govt. और निजी कंपनिया इसका उपयोग मुख्य रूप से  करती है.

 

मशीन लर्निंग का भविष्य (Future of Machine Learning in Hindi)

मशीन लर्निंग का उपयोग किसी समस्या के बारे में छिपे हुए पैटर्न और ज्ञान का उपयोग भविष्य की घटनाओं की भविष्यवाणी करने और साथ ही सभी प्रकार के जटिल निर्णय लेने के लिए किया जा सकता है।

 

conclusion

Machine Learning  ने हमें सेल्फ-ड्राइविंग कार, व्यावहारिक भाषण मान्यता, प्रभावी वेब खोज और मानव जीनोम की एक बेहतर सुधार की समझ दी है. Speech Recognition, Effective Web Search और मशीन की Artificial Intelligence (कृत्रिम बुद्धिमता) में सुधार करने की बेहतर तकनीक दी है.

उम्मीद है दोस्तों आपको ये पोस्ट Machine Learning in Hindi में पसंद आया होगा. और मुझे पूर्ण बिस्वास है की आपके प्रश्नों के उत्तर मिल गये होंगे. आशा है आप एस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करेंगे.  ( धन्यवाद )

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *