Google glass क्या है ? google glass abstract kya hai

By | February 11, 2022
google glass

Google glass क्या है? (google glass abstract)

Google glass को एक चश्मे के रूप  में डिजाईन किया गया  है, जिसका इस्तेमाल हम तस्वीर खींचने के  लिए audio और video record करने के  लिए chatting  तथा इन्टरनेट सर्फिंग के  लिए भी कर सकते हैं.

Google glass voice command  के  ज़रिए work करता है. voice command के  ज़रिए हम internet  से google के माध्यम से अपने प्रश्नों का उत्तर भी search  कर सकते हैं इसके लिए हमें OK Google voice command  दे करके  tab करना hota है, और आप आपका जो  भी query है आप अपनी आँखों के  सामने Google glass में देख सकते है .

google glass में 5mega pixel का camera  लगा हुआ आता है जिसकी मदद से हम अच्छी और साफ़ तस्वीरें ले सकते हैं और कैमरे की मदद से हम video और audio  को record  भी कर सकते हैं और साथ ही साथ अगर आप इसे internet  पर  upload करना चाहें तो आसानी से upload करने में सक्षम होंगे .

दोस्त तो Google glass  में एक mini projector भी दिया गया है जो की glass में project को प्रदर्शित करती है i जिसमे  बहुत सारी चीज़ें display होती है. जैसे कि weather  संबंधित जानकारी या Navigation संबंधित जानकारी हमें display में प्राप्त हो जाती  है. वाक़ई में Google ने कमाल  का device बनाया है जो future  में बहुत  ही उपयोगी साबित होने वाली है .

Google glass gogles  की मदद से हम audio, video ,chatting,  E- mail, Whatsapp तथा facebook  की जानकारी ke साथ साथ GPS तथा  वस्तुओं के  दाम के अलावे  दूसरे देशों की भाषा  को Translete भी कर सकते हैं. Google glass का उपयोग Health Sector में किया जा सकता है

गूगल ग्लास जिसके ज़रिए operation सम्बंधित कार्य करने में मदद मिलती है यह एक तरह का high-tech चश्मा है.

इसका waight (वजन) Google glass का वजन काफी हल्का होता है. और ये सिर्फ आवाज के वाइब्रेशन के जरिये work करता है . ये हमारी  आवाज़ के इशारो से  काम कर सकता है.

google glass abstract

आप Google glass की मदद से आप अपने चश्मे की screen par  किसी भी गाने के  Lyrics को देख सकते हैं पढ़ सकते है.  तथा  गानों के  Animation को भी आप देख सकते हैं.

आप google glass की मदत से किसी भी चेहरे की पहचान कर सकते है, google glass इन्टरनेट से डाटा लेकर जैसे facebook , whatsapp, instagram इत्यादी जैसे social site से डाटा निकल कर आपके सामने रख देगा.

Bazaar में बिना कांच वाले  Google glass  भी उपलब्ध है सच में Google glass  अनेकों खूबियों से भरा है, लेकिन सबसे बड़ी ख़राबी यह है कि ये आम लोगो की पहुँच से काफी दूर  है, क्योंकि Google glass price in Indian rupees  में  बहुत ज्यादा आता है. और वो बहुत महँगा है इसका इस्तेमाल चिकित्सा के फील्ड  में Defence के फील्ड में army में  अधिक किया जाता है.

Google glass Abstract – अगर आप घूमने फिरने के शोकीन  है तो Google glass आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी, क्योंकि Google glass के मदद से आप Navigation का  उपयोग कर पाएंगे यानी कि आप किसी भी रास्ते की जानकारी अपनी आँखों के सामने देख सकते हैं जो  कि एक मज़ेदार बात है. Google glass  कई रंगों में उपलब्ध है और अलग अलग  design के  भी.

आप यकीन नही करेंगे  की  Google glass की मदद से आप internet surfing  कर सकते है वो भी चलते चलते  आसानी से कर सकते हैं. Google glass को control करने के  लिए touch button  की सुविधा  दी गई है. Google glass की मदद से आप सन्देश भी  भेज सकते है – audio और video को share भी कर सकते हैं.

 

Advantage of Google Glass in India

  1. यह वॉयस कमांड के जरिए ईमेल भी दिखा सकता है.
  2. Google glass के द्वारा चित्रों को कैप्चर करना और ऑडियो तथा video रिकॉर्ड करना आसान होता है.
  3. बहुत ही हल्का होने के कारन इसे head mount करने में दर्द भी नही होता है.
  4. इसका उपयोग इयरफ़ोन की तरह की जा सकती है.
  5. मरीज के इलाज में तथा Prescription में काफी मदत कर सकता है.

 

Disadvantage of Google Glass in India

  1. इसे आम लोग नही खरीद सकते क्योकि इसकी कीमत इंडिया में बहुत ज्यादा है.google glass in India
  2. जिनकी आंखों में कोई खराबी है, उन सभी लोगों के लिए Google ग्लास का उपयोग नहीं किया जा सकता है.
  3. गाड़ी चलाते समय Google ग्लास का उपयोग नहीं किया जा सकता है.
  4. गूगल ग्लास को आसानी से तोड़ा जा सकता है क्योंकि ये बहुत ही छोटा और पतला होता है.
  5. google glass के जरिये चेहरे की पहचान का Social media के जरिये आसानी से दुरुपयोग किया जा सकता है

 

Technology Use in Google Glass

Bluetooth –  Google  ग्लास में ब्लूटूथ के माध्यम से संचार करने की सुविधा दी गई है. इसमें स्पीकर और mic भी दिया गया है. हम ब्लूटूथ के माध्यम से अपने mobile phone के audio को प्ले कर सकते है.

Operating system / Software  –  Google glass में Android Operating system का use किया गया है, जो Linux based है.

Wearable Computer Technology – google glass में IT तथा Artificial inteligence टेक्नोलॉजी का अच्छा तालमेल बनाया गया है जो उपयोग करता और Computer के बीच सीधा संपर्क बनता है . ये multi tasking device है.

 

Application uses  in Google Glass

Google glass थर्ड पार्टी डेवलपर्स द्वारा बनाया गया है. कुछ एप्लिकेशन Google  ने शामिल किये है जिनका उल्लेख किया जा सकता है, वे हैं Google now, Google map, Google+ और Gmail . इसमें कुछ एप्लिकेशन भी शामिल हैं जैसे कि चेहरे की पहचान, तस्वीरों में हेरफेर, व्यायाम, अनुवाद, और कुछ सामाजिक नेटवर्क जैसे ट्विटर इत्यादि.

“ My Glass app used in Google glass. Google glass support Android and iOS both Operating system ”

 

in Future use of Google Glass

भविष्य में google glass का उपयोग मरीज के ऑपरेशन में किया जा सकता है. google glass in India में मरीज के मोनिटरिंग में किया जा सकता है. vertual reality के फील्ड में भी google glass उपयोगी साबित होगा.google glass का उपयोग Sport में भी किया जा सकता है.

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है आपको ये पोस्ट google glass kya hai , google glass abstract पसंद आयेगा होगा. आप गूगल ग्लास के बारे में समझ ही गये होंगे की इसकी खासियत क्या है. तो please इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.