Google keyword Planner क्या है ? और इसका उपयोग आपके लिये क्यों जरुरी है?

By | February 4, 2022
google keyword planner

google keyword planner (गूगल कीवर्ड प्लानर)  Trending keyword  को Research करने और  keyword से Related जानकारी प्राप्त करने जैसे – उस  keyword के लिये Competition  कितना है, keyword का CPC  कितना है इत्यादी देखने का एक बहुत ही बढ़िया tool है।  सबसे अच्छी बात ये है की ये 100% free है

अगर आप एक बढ़िया सा  Webpost लिखना चाहते है और उसे google search engine page में Top 10 page में Rank कराना चाहते है, तो Google keyword Planner आपके लिये बहुत ही बेहतरीन और फायदेमंद टूल होगा।

 

Google कीवर्ड प्लानर एक बहुत ही शक्तिशाली टूल है, जो ऐसे कीवर्ड उपाय सुझाता है जो आपको कहीं और नहीं मिल सकते।

दोस्तों गूगल कीवर्ड प्लानर टूल कैसे काम करता है, हम इसके बारे में बिस्तार से जानेंगे । उम्मीद है ये पोस्ट आपको  keyword Research करने में Help करेगा और आप अपने website के लिए एक बढ़िया सा पोस्ट लिखकर Google में आसानी से Rank करा सकते है

 

How Google Keyword Planner Work

 

सबसे पहले आप Login करे  google Ads Account में

google keyword planner

 

Google कीवर्ड प्लानर आपको आरंभ करने के लिए दो विकल्प देता है, जो हैं:

Find Keyword or Plane Keyword : ऐसे कीवर्ड उपाय प्राप्त करें, जो आपके उत्पाद या सेवा में रुचि रखने वाले लोगों तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकें

Get search volume forecast : अपने खोजशब्दों के लिए खोज मात्रा और अन्य ऐतिहासिक मीट्रिक देखें, साथ ही भविष्य में उनके प्रदर्शन के पूर्वानुमान भी देखें।

दोनों विकल्प आपको Keyword Planner पर ले जाते हैं, लेकिन आप जो देखते हैं वह आपकी पसंद के आधार पर थोड़ा भिन्न होगा। आइए प्रत्येक प्रारंभिक बिंदु को अधिक विस्तार से देखें।

 

“कीवर्ड क्यों खोजें”

क्या आप नए कीवर्ड उपाय खोजना चाहते हैं?  तो सबसे पहले आप अपने website से सम्बंधित पोस्ट जो आप लिखना चाहते है से सम्बंधित keyword को टाइप कर के search कर दे . google keyword Planner आपके सामने बहुत सारे Related keyword प्रस्तुत कर देगा.

Google के निर्देशों के अनुसार, बस “अपने व्यवसाय से संबंधित Word , Phrase या URL दर्ज करें।” इसके बाद Google आपके सामने बहुत सारे keyword प्रस्तुत कर देगा ।

यदि आप सर्च इंजन मार्केटिंग में नए हैं, तो जान लें कि SERP में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए Keyword Plan यकीनन सबसे महत्वपूर्ण है।

 

keyword Research करना SEO के लिए बहुत ही महत्पूर्ण कार्य है जिसमें Popular word  या Phrase की पहचान करना शामिल है जो आपके website के लिए आवश्यक  हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि किसके लिए रैंक करना है।

कई व्यवसाय उन कीवर्ड प्लानर  की सूची बनाकर शुरू किये जाते  हैं, जो उनके व्यवसाय से Relavant  हैं लेकिन एक बार आपके पास वह सूची हो जाने के बाद आपको यह मूल्यांकन करना शुरू करना होगा कि कौन से खोजशब्द आपके व्यक्तिगत अभियानों और website के लिए सबसे अच्छा काम करेंगे।

 

एक सही keyword Research करके ही आपको अपनी वेबसाइट पर सीधे ट्रैफ़िक लाने में मदद मिल सकती है।

यदि आप Google विज्ञापनों का उपयोग कर रहे हैं, तो google keyword Planner  आपके शोध को शुरू करने और नए अभियान शुरू करने का एक शानदार तरीका है।

 

Google Keyword Planner का use क्यों करे?

  1. new search keywords
  2. View average monthly search count for keywords
  3. help determine cost
  4. Creating new search ad campaigns
  5. Search for new keywords
  6. See Average Monthly Searches

 

 

गूगल कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने का एक अन्य लाभ यह है कि आप कीवर्ड के लिए Average Monthly search देखने  में सक्षम होंगे। यह जानना कि गूगल सर्च इंजन  में कीवर्ड कितनी बार खोजे जाते हैं, आपके अभियान के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। आप उन खोजशब्दों को Target नहीं करना चाहेंगे जिनका उपयोग कोई नहीं कर रहा है, लेकिन आप उन Keyword को भी Target नहीं करना चाहते हैं जिनकी search Resulte Low है क्योंकि वे अधिक प्रतिस्पर्धी होते हैं।

यह आपको यह समझने में भी मदद करता है कि कुछ उत्पादों या सूचनाओं को खोजने के लिए लोग किन Keyword and Phrase का सबसे अधिक उपयोग कर रहे हैं। Users को समझना और की वे आपके Product की खोज कैसे करेंगे, यह आपके campaigns and strategies  के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

आमतौर पर, कोई कीवर्ड जितना व्यापक होता है, उसकी Monthly searches उतनी ही अधिक होती हैं; अधिक विशिष्ट, कम मासिक खोजें। आपकी रणनीति के आधार पर, आप अधिक विशिष्ट प्रश्नों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि आप उन लोगों तक पहुंच सकें जो खरीदने के लिए तैयार हैं।

 

Search Cost for Keyword

जिन खोजशब्दों को आप लक्षित करना चाहते हैं उनकी लागत आपके अभियान के लिए विचार करने का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है। सौभाग्य से, कीवर्ड प्लानर आपके विज्ञापन को किसी कीवर्ड की खोजों पर दिखाने के लिए औसत लागत प्रदान करता है, इसलिए यह चुनना और चुनना आसान है कि कौन से कीवर्ड आपकी रणनीति और बजट के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

 

रैंकिंग में आपके विज्ञापनों की लागत आपके कीवर्ड, आपकी बजट सेटिंग और आपके गुणवत्ता स्कोर सहित कई कारकों द्वारा निर्धारित की जाएगी।

 

गूगल कीवर्ड प्लानर (Google Keyword Planner)

 

google कीवर्ड प्लानर को Google Ads के साथ उपयोग करने के लिए बनाया गया था, यह आपको गहन keyword research के आधार पर आसानी से नए Targeting Post लिखने की अनुमति देता है।

एक अभियान बनाने से आप एक अनुशंसित बजट चुन सकते हैं या अपनी स्वयं की आवश्यकताओं के आधार पर एक कस्टम दैनिक बजट दर्ज कर सकते हैं। एक बार आपका अभियान लागू हो जाने के बाद, आप कीवर्ड प्लानर में “टूल और सेटिंग” आइकन के तहत उस तक पहुंच सकते हैं, जो आपके को बनता है start to finish in one place.

 

google keyword Planner को Google Ads के साथ उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, कृपया ध्यान दें कि यह अभी भी SEO कीवर्ड रिसर्च और keyword Planing के लिए एक Important टूल है। कई Marketers यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि उनके Paid किए गए Ads अभियान और उनके SEO अभियान को गठबंधन किया गया है ताकि वे दोनों marketing strategies  में अपने best keyword के लिए Traffic ला सकें।

 

कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के लिए आपके पास पहले एक Google Ads खाता होना चाहिए, और अपने विज्ञापन अभियानों, विज्ञापन समूहों और विज्ञापनों को स्वयं सेट करने की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए।

 

इसके बाद आप कीवर्ड उपायों को सीधे कीवर्ड प्लानर में टाइप करके, या एक URL जोड़कर खोज सकते हैं।

एक बार जब आपको वे कीवर्ड मिल जाएं जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं, तो आप उन्हें अपने विज्ञापन समूहों में विज्ञापन करने वाले कीवर्ड के बगल में स्थित “+” चिह्न पर क्लिक करके अपनी योजना में उनका विज्ञापन कर सकते हैं।

 

कीवर्ड प्लानर का उपयोग कैसे करें

कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि यह उपयोग करने के लिए मुफ़्त है, हालाँकि जब आप टूल तक पहुँचने का प्रयास करते हैं तो यह आपसे पहले एक Google Ads अभियान स्थापित करने के लिए कहता है। यदि आप पहले से ही अपने भुगतान किए गए खोज विज्ञापनों के लिए कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो एक अभियान स्थापित करना कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए, हालांकि यदि आप विज्ञापनों के लिए इसका उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं, तब भी Google आपको सेट करने के लिए कहता है एक अभियान।

 

इस अभियान को बनाने के संकेत को बायपास करने के सरल तरीके हैं, लेकिन मान लें कि आप अपने भुगतान किए गए विज्ञापनों के लिए कीवर्ड प्लानर का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि टूल का उद्देश्य यही है। एक बार जब आप खोजशब्द योजनाकार तक पहुँच प्राप्त कर लेते हैं तो आपके पास आरंभ करने के लिए दो विकल्प होते हैं:

 

कीवर्ड खोजें”

“खोज मात्रा और पूर्वानुमान प्राप्त करें”

खोजशब्द ढूँढ़ने से आप अपने खोजशब्द उपाय दर्ज कर सकते हैं और मिलते-जुलते खोजशब्द खोज सकते हैं जो आपके उत्पादों या सेवाओं में रुचि रखने वाले लोगों तक पहुँचने में आपकी मदद करते हैं। खोज मात्रा प्राप्त करें और पूर्वानुमान आपको अपने वांछित कीवर्ड के लिए खोज मात्रा और ऐतिहासिक मीट्रिक के साथ-साथ भविष्य के प्रदर्शन के लिए पूर्वानुमान देखने की अनुमति देता है।

keyword Result Filter का उपयोग करना

एक बार जब आप कीवर्ड परिणाम पृष्ठ पर पहुंच जाते हैं, तो आप गूगल कीवर्ड प्लानर टूल का अधिकतम लाभ उठाने के लिए परिणामों को फ़िल्टर और सॉर्ट कर सकते हैं।

 

Conclusion

उम्मीद है ये पोस्ट आप सभी को पसंद आया होगा। तो आप अपने website के लिए google keyword planner का उपयोग जरुर करेंगे ।

धन्यवाद

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.