How to Change or Reset Your UPI ID Using Google Pay

By | January 19, 2022
Change or Reset Your UPI ID Using Google Pay

 

How to Change or Reset Your UPI ID Using Google Pay

हम सभी google Pay , Paytm  जैसे Phone Pay जैसे बहुत सारे Payment System का इस्तेमाल करते है UPI या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपके सभी बैंक खातों को सीधे आपके मोबाइल डिवाइस पर लाता है। एक UPI ट्रांजेक्शन को पूरा करने के लिए आपको केवल एक UPI ID और एक UPI पिन की आवश्यकता होती है।

आपका यूपीआई आईडी एक विशेष पता है जो यूपीआई पर आपकी पहचान करता है। यह जानने के लिए कि Google Pay का उपयोग करके अपनी UPI आईडी कैसे बदलें या रीसेट करें,  आएये इस लेख में यहां हम उन्ही तरीको या स्टेप को जानेंगे।

 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा 8 दिसंबर को रखी गई एक शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का उपयोग करने वाले डिजिटल लेनदेन में Pre Covid ​​-19 स्तरों की तुलना में 1.8 गुना वृद्धि हुई है। अक्टूबर-नवंबर 2020 के दौरान, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने प्रत्येक दो महीनों में 3.9 लाख करोड़ रुपये के 200 करोड़ से अधिक UPI लेनदेन संसाधित किए।

 

“ Reset or Change UPI id Using Google Pay

Google Pay में UPI आईडी बदलने का तरीका (how to Change Google UPI id )

अपने फ़ोन में Google पे एप्लिकेशन खोलें।

अब अपने प्रोफाइल में जाएं।

इसके बाद अपने बैंक के नाम पर टैप करें।

इसके बाद फिर से अपने बैंक के नाम पर टैप करें।

अब आपको संपादन के लिए एक पेंसिल का चिन्ह दिखाई देगा।

उस पर टैप करें और आप अपनी UPI आईडी बदलने के लिए अपने विकल्प देख पाएंगे।

अब अपनी यूपीआई आईडी बदलें और जरूरत पड़ने पर पुरानी आईडी को भी हटा दें।

 

How to Find UPI id  (यूपीआई आईडी कैसे ढूंढ सकते हैं)

  1. अपने फ़ोन में Google Pay ऐप लॉन्च करें।
  2. अब मोबाइल एप्लीकेशन के  दाईं ओर, अपनी फ़ोटो पर टैप करें.
  3. अब बैंक अकाउंट पर टैप करें।
  4. अब “उस बैंक खाते पर Click करें जिसका यूपीआई आईडी आप देखना चाहते हैं ”
  5. आपको संबंधित यूपीआई आईडी “यूपीआई आईडी” के तहत मिलेगी।

Note

जब आप अपने बैंक क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके Google पे खाता बनाते हैं तो आपके लिए UPI आईडी अपने आप जेनरेट हो जाती है। आप बैंक से 2 और आईडी का दावा करके अपनी यूपीआई आईडी बदल सकते हैं।

 

किसी बैंक खाते को अपडेट करने के लिए, आपको उसे निकालना होगा और उसे वापस जोड़ना होगा। जब कोई आपको पैसे भेजता है, तो वह आपके प्राथमिक खाते में चला जाता है।

 

UPI एक ऐसी प्रणाली है जो एक ही मोबाइल एप्लिकेशन (किसी भी भाग लेने वाले बैंक के) में कई बैंक खातों को एक ही छत के नीचे कई बैंकिंग सुविधाओं, निर्बाध फंड रूटिंग और मर्चेंट भुगतान को मर्ज करने की शक्ति प्रदान करती है। UPI पीयर टू पीयर कलेक्ट रिक्वेस्ट को भी पूरा करता है जिसे आवश्यकता और सुविधा के अनुसार भुगतान और शेड्यूल किया जा सकता है।

 

 

UPI लेनदेन की विशेषताएं

यूपीआई (UPI) में निम्नलिखित विशेषताएं हैं जिनसे आपको स्पष्ट रूप से अवगत होना चाहिए-

 

UPI भुगतान बहुत तेज़ हैं और आमतौर पर भुगतान सेकंड के भीतर पूरा किया जा सकता है

आज कल सभी बैंक मोबाइल Apps के माध्यम से UPI Transaction facility देते है

भुगतान पूरी तरह से सुरक्षित हैं। भुगतान पूरा करने के लिए, उपयोगकर्ता को अपने मोबाइल नंबर का सिम कार्ड अपने फोन में मौजूद होना चाहिए और हर बार गुप्त एमपिन दर्ज करना होगा

UPI लेनदेन व्यक्तियों को किसी अन्य व्यक्ति से धन का अनुरोध करने की अनुमति देता है, जो कि IMPS, NEFT जैसी अन्य भुगतान विधियों के साथ एक विकल्प नहीं है।

ये मोबाइल भुगतान एप्लिकेशन बिल भुगतान की सुविधा भी प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपने सभी बिल भुगतानों के लिए समय पर अनुस्मारक सेट कर सकते हैं और केवल एक क्लिक पर एप्लिकेशन का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

आपके खाते में कोई परेशानी या संदिग्ध गतिविधि होने पर, आप मोबाइल भुगतान एप्लिकेशन का उपयोग करके आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते हैं

भुगतान 24×7 . किया जा सकता है

यह पूरी तरह से मुफ़्त है!

 

यूपीआई लेनदेन के लाभ

भारत को कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाने में UPI की भूमिका में कोई संदेह नहीं है। UPI का बढ़ता उपयोग UPI लेनदेन के लाभों के बारे में बताता है। यहाँ UPI लेनदेन के कई लाभों में से कुछ हैं-

 

24*7 सेवा- चूंकि प्रत्येक यूपीआई लेनदेन मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके किया जाता है, इसे दिन या रात के किसी भी समय, और कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है। बैंकों के विपरीत, जब आप लेन-देन कर सकते हैं, तो कोई निश्चित समय नहीं है।

कैश-फ्री ट्रांजेक्शन- IMPS, RTGS और NEFT के विपरीत, जो एक बैंक से दूसरे बैंक में फंड ट्रांसफर करने के लिए शुल्क लेते हैं, UPI बिल्कुल कैश-फ्री ट्रांजेक्शन को सक्षम बनाता है।

भुगतान का कैशलेस तरीका- कुछ दशकों से, नकद भुगतान को डेबिट/क्रेडिट कार्ड से बदल दिया गया है। हालांकि, मिष्ठान्न/स्टेशनरी की दुकानों जैसे छोटे भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से संभव नहीं थे। यूपीआई सेवा के आगमन ने ऐसे स्टोरों पर छोटे भुगतान करने में सक्षम बनाया है, इस प्रकार कैशलेस भुगतान को जोड़ा गया है।

सरल और तेज़- UPI लेनदेन के लिए बैंक खाता संख्या, IFSC या प्राप्तकर्ता का नाम और अन्य व्यक्तिगत विवरण जैसे जटिल विवरणों के प्रावधान की आवश्यकता नहीं होती है। UPI लेनदेन को पूरा करने के लिए केवल एक UPI आईडी और एक UPI पिन की आवश्यकता होती है।

सुरक्षित और सुरक्षित- UPI लेनदेन बिल्कुल सुरक्षित हैं। UPI लेनदेन को भारतीय रिजर्व बैंक और NPCI द्वारा नियंत्रित किया जाता है और पेटीएम जैसे मोबाइल भुगतान एप्लिकेशन इन नियामकों द्वारा निर्धारित सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हैं। भुगतान केवल उस मोबाइल फोन से शुरू किया जा सकता है जिसमें आपका सिम कार्ड या आपके बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर मौजूद है। साथ ही, आपको प्रत्येक UPI भुगतान से पहले अपने गुप्त UPI पिन की पुष्टि करनी होगी।

 

यूपीआई लेनदेन सीमा

लेनदेन की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, सभी भुगतान आवेदन आरबीआई के दिशानिर्देशों द्वारा विनियमित होते हैं। वर्तमान नियमों और विनियमों के कारण, प्रति दिन वर्तमान UPI ​​लेनदेन की सीमा रु. 1 लाख प्रति खाता, हर 24 घंटे में।

 

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वास्तविक UPI लेनदेन की सीमा अलग-अलग बैंकों में भिन्न होती है, जो उस राशि को भी सीमित कर सकती है जिसे कम राशि पर भी भेजा जा सकता है। यूजर्स के लिए अधिकतम UPI ट्रांजेक्शन की सीमा बैंक द्वारा ही निर्धारित की जाती है।

यदि कोई उपयोगकर्ता दैनिक सीमा से अधिक राशि के लिए लेन-देन करने का प्रयास करता है, तो उसे एक संदेश के साथ सूचित किया जाएगा कि “अधिकतम सीमा समाप्त हो गई है”। ऐसे मामलों में, उपयोगकर्ता को भुगतान का दूसरा तरीका चुनना होगा। साथ ही, आप 24 घंटे की अवधि में किसी भी बैंक खाते से अधिकतम 10 बार भुगतान कर सकते हैं।

 

Conclusion

उम्मीद है आपको ये पोस्ट “How to Change or Reset Your UPI ID Using Google Pay” पसंद आया होगा. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो please इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे.

                                                                                                                                                                     धन्यवाद .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.