immunity booster food जो आपको covid -19 से बचने में मदत करेंगे

By | January 15, 2022

13 immunity booster food जो आपको Covid -19 से बचने में मद्द करेंगे ?

 

एक मजबूत immune system एंटीबॉडी जारी करती है जो Antibody – वायरस, बैक्टीरिया और बाहरी निकायों से लड़ते हैं और जो बीमारी संक्रमण को दूर रखते  हैं। अपने इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए आपको अच्छी नींद, सक्रिय रहना, हाथ धोना, तनाव को मैनेज करना और हेल्दी खाना खाने जैसी आदतों को अपनाने की खास जरूरत है। क्यों की आज की हवा तक सुरक्षित नही है. आपको पता ही है बाहर covid-19 virus कितनी तेजी से लोगो को अपनी चपेट में ले रहा है . हम सिर्फ अपने immune system को boost करके ही इस बीमारी से काफी हद तक बच सकते है.

to आइये आज की पोस्ट में हम इन्ही immunity booster food के बारे में जानते है , जिससे की हम अपने immunity system को boost कर सकते है.

WHO द्वारा एक महामारी घोषित किए गए novel covid-19  जैसे बीमारी हमारे दैनिक प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ आपको ठीक करने या रोकने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, कुछ खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते है जो वायरल लक्षणों को कम करने में सहायक हो सकते हैं। बाकि चिकित्सक की सलाह भी अवश्यक है.

13  immune system को booster करने वाले food ?

अपनी immune system को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका यह है की आप अपने दैनिक आहार में विशिष्ट खाद्य पदार्थों को शामिल करे । कई रिपोर्टों से पता चलता है कि एक स्वस्थ आहार में फलों, सब्जियों, फलियां, दालों आदि का अच्छा मिश्रण शामिल होना चाहिए। इसके अलावा, कुछ मात्रा में नमक, सोडियम, पोटेशियम और शर्करा स्वाभाविक रूप से फलों के रस, शहद आदि में मौजूद होते हैं। तो, कौन से foods है जो रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाते है ? यहाँ कुछ शीर्ष खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी immune system boost करते हैं:

 

  1. रसदार फल :

जब हम vitamin – c  से भरे भोजन की बात करते हैं। विटामिन सी भले ही बीमारी से न लड़े, लेकिन यह आपकी immune system को boost करने में मदद करता है , क्योंकि यह सफेद रक्त कोशिकाओं की वृद्धि में सहायता करता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ संक्रमण से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आपका शरीर इसका उत्पादन या भंडारण नहीं करता है, इसलिए, आपको अपनी immunity को बढ़ाने के लिए इसका रोजाना सेवन करने की आवश्यकता है।

 

रसदार (साइट्रस फूड्स – citrus fruit) :

  • संतरा

                                        

  • नींबू

 

  • चकोतरा

 

  • मौसंबी

 

  • अकर्मण्य

 

  • गलगल (नींबू)

 

  • चकोतरा

 

  • काफ़िर लाइम

 

  1. लहसुन:

संक्रमण से लड़ने में लहसुन का प्रयोग अच्छा माना जाता है। मानव जाति सदियों से अपने दैनिक आहार में लहसुन का उपयोग करती आ रही है। लहसुन रक्तचाप को कम करने और धमनियों के सख्त होने को धीमा करने के लिए भी जाना जाता है। लहसुन में एलिसिन होता है जो बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने के लिए जाना जाता है, जो इसे immunity booster food  बनाता है।

 

  1. अदरक:

इसमें जिंजरोल होता है जो पुराने दर्द को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। अदरक सूजन को कम करने में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में माना जाता है जो गले में खराश और अन्य सूजन की स्थिति में मददगार होता है। अदरक का उपयोग आप अपने दैनिक आहार में कर सकते है जो आपकी immune system को boost करने में आपकी मदद करेगा।

 

  1. हल्दी:

भारतीय व्यंजन में ज्यादातर हल्दी का  इस्तेमाल किया जाता हैं। हल्दी का जीवंत रंग प्राकृतिक यौगिक करक्यूमिन से आता है जो कि Antibiotic का एक बड़ा स्रोत है। अपने आहार में हल्दी को शामिल करने से immune system को बढ़ावा देने और सूजन-रोधी मुद्दों से लड़ने में मदद मिलती है।

  1. दही (दही):

हमारे आंतों में रहने वाले जीवित सक्रिय बैक्टीरिया होते हैं। दूध  और दही में Pro-biotic  होते हैं  ये स्वस्थ बैक्टीरिया आंतों के मार्ग को रोगाणुओं से मुक्त रखने में मदद करते हैं जो बीमारियों का कारण बनते हैं। कोशिश करें और चीनी से भरे या स्वाद वाले दही के बजाय सादा दही खाएं to आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा। इसके बजाय, आप दही को मीठा करने के लिए फल और शहद मिला सकते हैं। वे विटामिन डी में भी समृद्ध हैं जो immune system के नियमन को बढ़ाता है।

 

  1. अंडे:

Sunday हो या Monday रोज खाये अंडे . vitamin D आपकी शारीर की हड्डियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है vitamin D यह हमारें immune system  को स्वस्थ रखकर संक्रमण से लड़ने में मद्दत करता है। नियमित भोजन आहार के जरिये सनशाइन विटामिन प्राप्त करना कठिन होता है, पर अंडे जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन डी से भरपूर होते हैं। आप अपने नाश्ते में अंडे शामिल कर सकते हैं ,या आप इसे अपने दैनिक खाद्य पदार्थों में शामिल करने के लिए अंडे के साथ करी बना सकते हैं।

 

  1. मशरूम:

जब संक्रमण से लड़ने की बात आती है तो मसरूम  विशेष रूप से अच्छा होता है। मशरूम सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और गतिविधि को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। आप अपनी सब्जी या पास्ता या यहां तक ​​कि अपने अंडे पर मशरूम का उपयोग दैनिक खाद्य पदार्थों में कर सकते हैं जो संक्रमण के खिलाफ आपकी immune system  को बढ़ाएंगे। जो की immunity booster food का अच्छा स्रोत है.,

 

  1. काली मिर्च:

काली मिर्च अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जानी जाती है, यह आंतों की गैस को भी हतोत्साहित करती है। काली मिर्च हमारे शारीर से निकलने वाले पसीने को control करने में मदद करती है ,काली मिर्च के  सेवन करने से यह शरीर को गर्म करती है और जिससे हमारे  शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं। यह हमारें immune system को बढ़ाने में एक anti-oxident  और anti-bacterial  के रूप में कार्य करता है।

 

  1. तुलसी:

तुलसी में कई गुण होते हैं जो अस्थमा, सांस की बीमारियों, बुखार और फेफड़ों के विकारों से राहत दिलाते हैं। आप इसे चाय के साथ भी ले सकते हैं या अपने पीने के पानी में मिला कर भी पि सकते हैं। तुलसी बेक्टेरिया को मारने के लिए भी जानी जाती है और तुलसी का सुगंध बहुत अच्छा होता है जो हमारें मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। तुलसी को हम भारतीय तुलसी के रूप में जानते है क्यों की इतिहास में तुलसी का बहुत महत्व है.

 

  1. शिमला मिर्च:

शिमला मिर्च बीटा कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है। हम जानते हैं कि खट्टे फलों में विटामिन सी होता है, लाल या हरी शिमला मिर्च जैसी सब्जियों में विटामिन की मात्रा दोगुनी होती है। ये सब्ज़ियां अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के समृद्ध स्रोत के साथ संक्रमण से लड़ने में आपकी सहायता करती हैं।

 

  1. सूरजमुखी के बीज:

सूरजमुखी के बीजों में मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन बी-6 होता है। हालांकि, उन सभी में सबसे महत्वपूर्ण, vitamin – E  जो एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट है। विटामिन ई immune system को boost करने में  और बनाए रखने में मदद करता है . जिससे यह संक्रमण से लड़ने के लिए मजबूत होता है। आप उन्हें अपने सलाद या शेक में शामिल कर सकते हैं या बस भून कर इनका सेवन कर सकते हैं।

 

  1. हरी सब्जियां:

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे – पालक, ब्रोकली और करेला आपके दैनिक विटामिन सेवन का एक बड़ा स्रोत हैं। ब्रोकोली में विटामिन ए, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है, जो आपकी immune system को boost करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। पालक में विटामिन सी होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है, जिससे संक्रमण से लड़ने की आपकी क्षमता बढ़ती है।

 

  1. टमाटर:

टमाटर में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है जो इसे संक्रमणों से लड़ने के लिए एक बिशेष स्रोत बनाती है। और हम भारतीय लोग इसे अपने रोजाना के खाने में उपयोग करते है. आप इसे सलाद के रूप में भी ले सकते है. टमाटर एक immunity booster food की श्रेणी में आता है, जो हर बाजार में आसानी से मिल जाता है. .

 

हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारी ये पोस्ट immunity booster food पसंद आई होगी. और मुझे पूरा बिस्वास है की आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों में share जरुर करेंगे. हम आपके लिए इस तरह की पोस्ट लिखते रहेंगे.

हमारा पोस्ट 13 immunity booster food आपको कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये.

 

                                                                                                                                                                धन्यवाद 

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