What is Computer Network

By | May 10, 2021
computer network

what is Computer network ?  दोस्तों आपको ये पोस्ट पसंद आएगा और मुझे  पूरा विश्वास है की मैंने इस पोस्ट के साथ पूरा न्याय किया है . और what is computer network , network Protocol , Tools of  network media के बारे में  पूरी जानकारी दी है. computer network का जाल आज पुरे विश्व में फैला हुवा है. बिना computer network की कल्पना आज के इन्टरनेट के इस युग में संभव नहीं है.

कंप्यूटर नेटवर्क क्या है ?

Computer  नेटवर्क विभिन्न संचार माध्यमो द्वारा आपस में जुड़े दो या दो से अधिक कंप्यूटरों का एक समूह है जिसमे उस नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर आपस में डाटा व सुचनावो का आदान प्रदान तथा हार्डवेयर को शेयर करते है.

कंप्यूटर नेटवर्क में विभिन्न Protocol (नियम) और medium का प्रयोग कर ऑडियो,video तथा text डाटा को एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में भेजा जाता है.

कंप्यूटर नेटवर्क स्थापित के लिए विशेष चार चीजो की जरूरत होती है –

  • प्रेषक (sender)
  • माध्यम (medium)
  • प्राप्तकर्ता (Receiver)
  • नियम (Protocol)

किसी नेटवर्क में सुचना या संचार स्थापित करने के लिए अनुरोध भेजने वाले कंप्यूटर को host कंप्यूटर खा जाता है. तथा अनुरोध प्राप्त करने वाले प्राप्तकर्ता  computer को server Computer कहते है. जो संचार व्यवस्था बनाये रखने तथा उपकरणों को नियंत्रित कर विभिन्न सेवाए प्रदान करता है.

सबसे पहला Computer network  का इस्तमाल  1981 में किया गया था जिसे ईथरनेट (Ethernet) कहा गया.

प्रोटोकॉल (Protocol)

नेटवर्क प्रोटोकॉल नेटवर्क पर विभिन्न कंप्यूटरों द्वारा संचार स्थापित करने तथा data transfer को आसान बनाने के लिए बनाये गये नियमो का समूह या गुच्छा है, जिसे Protocol कहते है.

नेटवर्क में इस्तेमाल होने वाले कुछ मुख्य Protocol है –

  • TCP/IP –  Transmission Control Protocol / Internet Protocol
  • HTTP –  Hyper Text Transfer Protocol
  • FTP – File Transfer Protocol
  • SMTP –  Simple Mail Transfer Protocol
  • ICMP – Internet  Control  Massage Protocol
  • TCP – Transfer  Control Protocol
  • TELNET – Telnet Protocol

Media of Network  (नेटवर्क के माध्यम )

नेटवर्क में संचार  स्थापित करने के लिये Computer network  media  के रूप में उपयोग होने वाले कुछ महत्वपूर्ण माध्यम है –

  1. Twisted Pair – Twisted Pair  इसमे तांबे के दो तार होते है,जिसमे प्लास्टिक की एक परत होती है. दोनों तारे एक दुसरे से लिपटी रहती है जो संकेतो को Repeater के बिना लम्बी दुरी तक ले जाने में सछम होता है.
  2. Co-axial Cable – Co-axial Cable  इसमे प्लास्टिक की एक शील्ड के बिच में तांबे की एक तार होती है. और शील्ड के चारो तरफ तार की एक जाली होती है जो बहरी ओर प्लास्टिक से ढकी होती है. इसका उपयोग Cable TV नेटवर्क में भी किया जाता है.
  3. Fiber Optical Cable –  Fiber Optical Cable  इसमे प्लास्टिक या सिलिका या ग्लास का बना एक पतला तार होता है ,जो  ledger Diode द्वारा उत्पन्न संकेतो को प्रकाश संकेत में बदल कर एक स्थान से दुसरे स्थान तक ले जाता है. प्रकाश संकेतो को पुनः Photo Diode के जरिए बदला जाता है. ये बिना repeater लगाये संकेतो को लम्बी दुरी तक भेज सकता है . इसमे मॉडेम का प्रयोग नही करना पड़ता ये digital डाटा भेजने के लिए सबसे उपयुक्त माध्यम है.
  4. Ethernet – Ethernet Cable  इसमे तांबे के पतले पतले 8 तार होते है जो प्लास्टिक कुचालक से कवर किये होते है. और ये आपस में लपेटे हुवे होते है. इसका इस्तेमाल कंप्यूटर नेटवर्क में मॉडेम,राऊटर,स्विच और फ़ोन लाइन को connect करने के लिए किया जाता है. Ethernet केबल का इस्तेमाल नेटवर्क में अधिकाधिक रूप में किये जाते है.
  5. Microwave –  microwave  इसमे उच्च आवृति वाले विधुत तरंगो के सम्प्रेषण से संचार स्थापित किया जाता है,जिसके लिए पाराबोलिक एंटीना का प्रयोग किया जाता है.इसमे प्रत्येक किलोमीटर में एक repeater का उपयोग किया जाता है.
  6. Communication Satellite –  communication Satellite  के जरिये फ़ोन, टीवी ,और कंप्यूटर में संचार स्थापित किया जाता है. जो विश्व के किसी भी कोने में पहुच बना सकता है.कम्युनिकेशन सॅटॅलाइट यानि संचार उपग्रह दो आवृतियो पर कार्य करता है –    C-Band –   4 – 6 GHz       ,   Ku-Band –    11 – 14 GHz

(1 GHz  = 109 Hz)

इसे पृथ्वी की सतह से 36,000 Km दूर  स्थापित किया जाता है. इसकी गति पृथ्वी की घूर्णन गति के

अनुपात  में होती है. संचार को बेहतर बनाने की लिए अन्तिना का उपयोग किया जाता है.

Microwave, Satellite या अन्य Wireless Technology  द्वारा डाटा स्थान्तरण को Radio ट्रांसमिशन कहा जाता है.इसके जरिये दूर-दराज और दुर्गम स्थानों तक आसानी से डाटा स्थान्तरण किया जा सकता है.

 

Classification of Computer Network

LAN (लोकल एरिया नेटवर्क)

एक निश्चित और छोटे Area में आपस में जुड़े कंप्यूटर कस जल को लोकल एरिया नेटवर्क LAN कहते है.इस तरह का नेटवर्क एक ऑफिस,फैक्ट्री या विश्वविधालय कैंपस में स्थापित किये जाते है.

MAN (मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क)

एक बड़े भोगोलिक भाग जिसमे एक गांव से दुसरे गांव तक का connection या शहर तक का सार्वजनिक कनेक्शन मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क कहलाता है. जैसे cable television network.

CAN ( कैंपस एरिया नेटवर्क)

किसी स्कूल , कॉलेज ,यूनिवर्सिटी या किसी मॉल के भीतर जुड़े कंप्यूटर नेटवर्क के जाल को Campus area network कहते है.

WAN (वाइड एरिया नेटवर्क)

WAN एक बहुत बड़े भोगोलिक भाग जिसमे कई देश, महादीप या सम्पूर्ण देश में फैले कंप्यूटर का नेटवर्क है.इसमे कंप्यूटरों को सार्वजनिक टेलीफ़ोन , फाइबर ऑप्टिकल केबल या कृत्रिम संचार उपग्रह द्वारा आपस में जोड़ा जाता है. इन्टरनेट भी WAN का एक उदाहरण है. ARPANET विश्व का पहला WAN है जिसे अमेरिकी रक्षा विभाग के लिए विकसित किया गया था.

Wireless LAN (वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क)

बिना तार के एक छोटे भोगोलिक भाग में स्थापित कंप्यूटरों का नेटवर्क wireless LAN कहलाता है.इसमे उपकरणों को तार से जोड़ने की जरुरत नहीं होती. W-LAN के लिये WiFi तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है.

 

Network Topology (नेटवर्क टोपोलॉजी)

टोपोलॉजी (Topology) नेटवर्क के विभिन्न नोड या टर्मिनल्स को आपस में जोड़ने का तरीका या design है. ये नेटवर्क की भोतिक संरचना को बताता है.

Type of Network Topology –

  1. Star Topology
  2. Bus Topology
  3. Ring Topology
  4. Tree Topology
  5. Mess Topology

Networking Tools  (नेटवर्किंग टूल्स)

अलग अलग protocol और Topology का उपयोग कर रहे दो या दो से अधिक कंप्यूटर नेटवर्क को विभिन्न संचार माध्यमो द्वारा आपस में जोड़ने तथा उनके बीच डाटा व सुचनावो का अदन प्रदान संभव बनाने के लिए कुछ hardware उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है. जिसे नेटवर्किंग टूल्स कहा जाता है.

नेटवर्किंग टूल्स के प्रकार –

  1. Bridge (ब्रिज)
  2. Router (राऊटर)
  3. Switch (स्विच)
  4. Hub (हब)
  5. Repeater (रिपीटर)
  6. Networking Gateway (नेटवर्किंग गेटवे)
  7. NIC Card
  8. Modem (मॉडेम)

कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ

  • कंप्यूटर द्वारा आपस में सूचनाओ का आदान – प्रदान .
  • डाटा, सुचना तथा Hardware उपकरणों का साझा .
  • सुचना का तेज गति और Accuracy के साथ आदान-प्रदान .
  • कम खर्च में डाटा का आदान – प्रदान .

Conclusion

दोस्तों  what is computer Network  – कंप्यूटर नेटवर्क क्या है ?  इस पोस्ट के माध्यम से हमने नेटवर्क क्या है और इससे सम्बंधित protocol , media और tools के बारे में जाना. में उम्मीद करता हुई की आपको ये पोस्ट पसंद आये. और यदि आपको ये पोस्ट पसंद आये तो please इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरुर share करे. technicalmiki.in में आपको नेटवर्क सम्बंधित सभी पोस्ट मिलते रहेंगे.

धन्यवाद

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *